प्रधानमंत्री मोदी को डॉ विश्वनाथ कराड की अमूल्य भेंट। भगवद गीता संदेश फैलाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम ; भारत भर के छात्रों को जीवन मार्गदर्शक ग्रंथ की 1.25 लाख प्रतियां वितरित की जाएंगी, पहली प्रतियां भगवद गीता ज्ञान भवन, विश्व शांति गुंबद पुणे में वितरित की जाएंगी

Pune (Maharashtra) 01st April 2022 (GNI): 3 अप्रैल से, शिक्षाविद् और यूनेस्को के अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ. विश्वनाथ डी कराड और दुनिया के सबसे बड़े विश्व शांति गुंबद के पीछे के संचालक, जो श्रीमद् भागवत गीता की 1.25 लाख प्रतियों को भारत भर के छात्रों तक पहुंचने का वितरण शुरू करेंगे। अपने इस नेक कदम के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस माध्यम से अनमोल भेंट पेश करेंगे।

 भारत के माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कहा था, “, “मेरे पास दुनिया को देने के लिए श्रीमद्भागवत गीता से बेहतर कुछ नहीं है और दुनिया के पास लेने के लिए इससे बड़ा कुछ नहीं है”…
 यह कृत्य ‘प्रतिक्रिया’ में नहीं है, बल्कि इस कथन से प्रेरणा ले रहा है।

मेरे पास भागवत गीता से अधिक मूल्यवान दुनिया को देने के लिए और दुनिया से लेने के लिए कुछ भी नहीं है।”  प्रधान मंत्री के बयान के जवाब में, 1.25 लाख प्रतियां वितरित करने का निर्णय लिया गया है और इसे एमएईईआर के एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी, लोनी कालभोर, पुणे में विश्व शांति सम्मेलन के उद्घाटन पर लॉन्च किया जाएगा।  इसके बाद, देश भर के विभिन्न केंद्रों में छात्रों को भागवत गीता वितरित की जाएगी।

 एमएईईआर के एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के संस्थापक अध्यक्ष प्रोफेसर डॉ विश्वनाथ डी कराड कहते हैं, “श्रीमद् भागवत गीता में उल्लेखनीय शिक्षाओं को पढ़ने, समझने और लागू करने के कई कारण हैं।  पुस्तक सभी वैदिक ज्ञान का सार है जिसे सत्य साधक कभी भी एकत्र कर सकेंगे।  गीता में प्रकट सत्यों को आधुनिक विज्ञान द्वारा बहुत बार सत्यापित किया जा रहा है।  श्रीमद् भागवत गीता  की कथा दो दोस्तों के बीच संवाद नहीं है, बल्कि मनुष्य के बीच भगवान के रूप में है, जैसा कि क्रमशः अर्जुन और श्री कृष्ण द्वारा दर्शाया गया है।

  भगवद गीता किसी के व्यक्तिगत विश्वास और पसंद का सम्मान करती है और आपको ज्ञान में महारत हासिल करने के लिए मार्गदर्शन करती है और इसका उपयोग आपको उच्चतम संभव पदों पर उठाने के लिए करती है।  छात्रों को पूर्ण ज्ञान से लैस करने से न केवल उनकी बुद्धि का स्तर बढ़ता है, बल्कि उन्हें दुनिया को संभालने और अपने कर्तव्यों को पूरी लगन से निभाने में मदद मिलती है। ”

 भगवद गीता का वितरण विश्व शांति गुंबद और श्रीमद् भागवत गीता ज्ञान भवन के उद्घाटन का भी प्रतीक है जो विश्व धर्मों, दर्शन और विज्ञान के वास्तविक संगम को परिभाषित करता है।

 दिलचस्प बात यह है कि डॉ कराड द्वारा वितरित की जा रही श्रीमद्भगवद गीता के इस खंड में प्राचीन ज्ञान, वसुधैव कुटुम्बकम और एकम सत विप्र बहुदा वदंती के वास्तविक प्रतिबिंब को रेखांकित करने वाले विश्व के कुछ धर्मों की महत्वपूर्ण जानकारी भी शामिल होगी, जो एक बनाते हैं।  सभी विश्व धर्मों के बीच विश्व शांति और सद्भाव के एकमात्र संदेश को महसूस करें।

 दुनिया का सबसे बड़ा शांति हॉल बनाया गया है जो वेटिकन सिटी में सेंट पीटर की बेसिलिका से भी बड़ा है।  इसमें दार्शनिकों, संतों और वैज्ञानिकों की मूर्तियां हैं।  यह स्थानीय मजदूरों की मदद से बिना किसी खाका, रेखाचित्र या पेशेवर वास्तुकार के अस्तित्व में आया है।  संरचना विश्व शांति के लिए खड़ी होगी और इसमें राम सुतार द्वारा बनाई गई लगभग 1500 किलो वजन की कांस्य संरचनाएं हैं।  “मैं एक शांति स्मारक बनाना चाहता था।  भारत माता को यह श्रद्धांजलि 13 वर्षों में एक शानदार गुंबद के रूप में विकसित हुई और अब इसमें दुनिया का सबसे बड़ा शांति प्रार्थना कक्ष होने के अलावा दुनिया का सबसे बड़ा शांति पुस्तकालय है भी हैं ” ।

 स्मारक, जो उसी जमीन पर है जहां दिवंगत अभिनेता राज कपूर का फार्महाउस था, को डॉ. कराड ने कपूर के परिवार से 20 साल पहले साल 2002 खरीदा था, और इसके तुरंत बाद उन्होंने हॉल में काम करना शुरू कर दिया।  कपूर ने अपनी वसीयत में कहा था कि उनका फार्महाउस अगर कभी बिक जाता है तो उसे किसी शिक्षण संस्थान में चला जाना चाहिए।  कपूर का बंगला, जो अभी भी जमीन पर मौजूद है, उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्मों की मूर्तियों, सात शिवालयों की श्रद्धांजलि और शांति हॉल के साथ खड़ा होगा।  “यहां कुछ और करना था।  गुंबद इस भूमि पर होना तय था, ”डॉ। कराड ने कहा।  “मैं केवल एक साधन हूँ।”ends

Be the first to comment on "प्रधानमंत्री मोदी को डॉ विश्वनाथ कराड की अमूल्य भेंट। भगवद गीता संदेश फैलाने के लिए उठाया ये बड़ा कदम ; भारत भर के छात्रों को जीवन मार्गदर्शक ग्रंथ की 1.25 लाख प्रतियां वितरित की जाएंगी, पहली प्रतियां भगवद गीता ज्ञान भवन, विश्व शांति गुंबद पुणे में वितरित की जाएंगी"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*