सिएमा ने ‘स्टार लेबलिंग प्रोग्राम’ के लिए छह महीने के विस्तार को मंजूरी देने के विद्युत मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया

~एक्सटेंशन कमरे के एयर कंडीशनररेफ्रिजरेटर और टेलीविजन खंड पर लागू है~

एक्सटेंशन से एयर कंडीशनर खंड में 6500-6700 करोड़ रुपये की वित्तीय अप्रचलन को रोका जा सकेगा~

~ यह एसी की 30 लाख यूनिट को अप्रचलित होने से भी रोकेगा~

Mumbai, 23 नवंबर, 2021 (GNI): उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और घरेलू उपकरणों का प्रतिनिधित्व करने वाली शीर्ष संस्था कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स एंड एप्लायंसेज मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीईएएमए) ने बिजली मंत्रालय द्वारा स्टार लेबलिंग कार्यक्रम के लिए 6 महीने के विस्तार का स्वागत किया। यह विस्तार एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और टेलीविजन के खंड पर लागू है। उद्योग के हितों और अधिक अच्छे को ध्यान में रखते हुए, सीईएएमए ने बिजली मंत्रालय को कार्यक्रम का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया था।

बिजली मंत्रालय के परामर्श से, सिएमा ने एयर कंडीशनर, रेफ्रिजरेटर और टीवी सेगमेंट में मौजूदा उद्योग की स्थिति पर प्रकाश डाला। एयर कंडीशनर खंड में, विस्तार एसी के 30 लाख यूनिट के अप्रचलन को रोकेगा और 6500-6700 करोड़ रुपये के नुकसान से बचायेगा। रेफ्रिजरेटर खंड में, इस विस्तार से उद्योग पर बोझ कम पड़ेगा और लागत के मामले में प्रक्रिया को कम कठिन बनायेगा। टेलीविजन सेगमेंट में इस विस्तार से कारोबार करने में आसानी होगी।

सिएमा के प्रस्ताव में यह भी बताया गया है कि यह विक्रेताओं और खरीदारों दोनों के लिए लाभपूर्ण स्थिति है। विक्रेता विस्तार के कारण अपनी उत्पादन लागत को कम कर सकता है और अंततः खरीदार की क्रय शक्ति को चोट नहीं पहुंचेगी।

श्री एरिक ब्रैगेंज़ा, अध्यक्ष-सिएमाने कहा, “सिएमा सरकार के इस कदम का स्वागत करता है। ऊर्जा रेटिंग में बदलाव के लिए निर्माताओं से बड़े निवेश की आवश्यकता होती है। अतिरिक्त निवेश से मूल्य वृद्धि होती है और यह अंततः उपभोक्ता मांग को प्रभावित करता है। इस प्रकार, इस कठिन समय में विस्तार से निर्माताओं को कुछ राहत मिलनी चाहिए। यह वित्तीय नुकसान को रोकने में भी मदद करेगा। सिएमा उद्योग के सतत विकास के लिए चुनौतियों, अवसरों और संभावित समाधानों पर विचार-विमर्श करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।”ends

Be the first to comment on "सिएमा ने ‘स्टार लेबलिंग प्रोग्राम’ के लिए छह महीने के विस्तार को मंजूरी देने के विद्युत मंत्रालय के फैसले का स्वागत किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*