गोदरेज इंटीरियो ने विश्व पर्यावरण दिवस से पहले किया अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का खुलासा

– गोदरेज एंड बॉयस की ईपी100 प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में गोदरेज इंटीरियो भी ऊर्जा उत्पादकता को करेगा करेगा2030 तक कार्बन की तीव्रता को 60 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य

– अगले 3 वर्षों में अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में 60 मिलियन रुपए का निवेश करने का लक्ष्य और 2031 तक साल-दर-साल अच्छे और हरित उत्पादों से 45 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी का लक्ष्य

मुंबई, 4 जून 2021 (GNI):- गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस ने आज घोषणा की कि उसकी इकाई गोदरेज इंटीरियो (संस्थागत और घरेलू फर्नीचर की दुनिया में अग्रणी ब्रांड) ने ऊर्जा दक्षता, जल संरक्षण, कार्बन न्यूट्रिलिटी और अक्षय ऊर्जा में हिस्सेदारी बढ़ाने जैसे क्षेत्रों में अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का खुलासा कर दिया है। गोदरेज एंड बॉयस की ईपी100 प्रतिबद्धता के अनुरूप, गोदरेज इंटीरियो ने 2030 तक अपनी ऊर्जा उत्पादकता को दोगुना करने पर भी प्रतिबद्ध व्यक्त की है।

अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों के हिस्से के रूप में गोदरेज इंटीरियो का लक्ष्य अपने पोर्टफोलियो राजस्व का एक तिहाई हिस्सा अच्छे और हरे उत्पाद और सेवाओं से जुटाना शामिल है। वित्त वर्ष 2020-21 में 22 उत्पादों को अच्छे और हरे उत्पादों की पेशकश में जोड़ा गया, जिससे इनकी कुल संख्या 120 हो गई। अब कंपनी ने वित्त वर्ष 21-22 में अच्छे और हरित उत्पादों की संख्या को 120 से बढ़ाकर 130 करने की योजना बनाई है। जबकि गोदरेज इंटीरियो ने पहले ही वित्त वर्ष में गुड एंड ग्रीन उत्पादों से 45 प्रतिशत राजस्व हिस्सेदारी हासिल कर ली है, 2020-21 के लिए इसका लक्ष्य निकट भविष्य के लिए गुड एंड ग्रीन से 45 फीसदी राजस्व हिस्सेदारी हासिल करना है।

कंपनी के दीर्घकालिक लक्ष्यों पर टिप्पणी करते हुए गोदरेज इंटीरियो के सीओओ श्री अनिल सेन माथुर ने कहा, ‘‘गोदरेज इंटीरियो में हमारी सस्टेनबिलिटी संबंधी रणनीति गोदरेज एंड बॉयस की ‘गुड एंड ग्रीन’ पहल के साथ आगे बढ़ रही है, जो हमारे गहरे और स्थायी विश्वास को रेखांकित करती है कि नवाचार और स्थिरता को सभी लोगों तक पहुंचाया जाना चाहिए। दोनों का मेल रोजगार, ऊर्जा दक्षता, सामुदायिक विकास और एक सर्कुलर इकोनाॅमी को बढ़ावा देने और सुनिश्चित करने की हमारी यात्रा को बढ़ावा देगा। हमें एक ऐसी कंपनी का हिस्सा होने पर गर्व है जो ईपी100 पहल जैसे वैश्विक कारणों के लिए प्रतिबद्ध है और गोदरेज इंटीरियो के रूप में, हम इस प्रतिबद्धता को आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं और इस प्रकार स्मार्ट एनर्जी उपयोग के मार्ग का नेतृत्व करने में मदद कर सकते हैं।’’

गोदरेज इंटीरियो ने अपनी दीर्घकालिक विनिर्माण पहल के एक हिस्से के रूप में ऊर्जा खपत को कम करने के लिए सभी विनिर्माण स्थानों पर विभिन्न तकनीकों को अपनाया है। इन तकनीकों में पंप और ब्लोअर पर वीएफडी का उपयोग, वेस्ट रिकवरी टैक्नोलाॅजी जैसे कि हीट पाइप, हीट पंपों का उपयोग, ऊर्जा कुशल मशीनों की स्थापना और ऊर्जा कुशल प्रकाश व्यवस्था आदि का उपयोग शामिल है। गोदरेज इंटीरियो ने अपनी ऊर्जा को कम कर दिया है। वित्त वर्ष 2010-11 के गुड एंड ग्रीन विजन बेसलाइन के आधार पर गोदरेज इंटीरियो ने ऊर्जा खपत में 49.5 प्रतिशत और पानी की खपत में 43 फीसदी की कटौती की है। इसने 20-21 में अक्षय ऊर्जा में 23 प्रतिशत हिस्सेदारी भी हासिल की।

कंपनी की योजना अक्षय ऊर्जा परियोजनाओं में अगले 3 वर्षों में 60 मिलियन रुपये का निवेश करने की है।

इसी तरह गोदरेज इंटीरियो के संयंत्रों में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) या एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (ईटीपी) के जरिए पानी को रिसाइकिल किया जा रहा है। ईटीपी के माध्यम से रिसाइकिल किए गए पानी को खालापुर, चेन्नई और भगवानपुर में रिवर्स ऑस्मोसिस जैसी उन्नत तकनीकों के माध्यम से विनिर्माण प्रक्रियाओं में फिर से उपयोग के लिए तैयार किया जाता है। वर्ष 2020-21 में, लगभग 40,440 किलोलीटर पानी को रिसाइकिल करते हुए इसका फिर से उपयोग किया गया, जो कि इंटीरियो के विनिर्माण संयंत्रों में कुल मीठे पानी के उपयोग का 31 प्रतिशत हिस्सा है। कंपनी आने वाले वर्षों में इस प्रतिशत को और अधिक महत्वपूर्ण स्तरों तक बढ़ाने की योजना बना रही है।

गोदरेज इंटीरियो के बारे में: गोदरेज इंटीरियो (जीआई),  घर और ऑफिसेज, दोनों सेगमेंट में भारत का अग्रणी फर्नीचर ब्रांड है जो स्थिरता और डिजाइन, विनिर्माण और खुदरा क्षेत्र में उत्कृष्टता के मानकों के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता के साथ आगे बढ़ रहा है।

फर्नीचर श्रेणी में देश की सबसे बड़ी इन-हाउस डिजाइन टीम के नेतृत्व में और अब तक 37 इंडिया डिजाइन मार्क अवॉर्ड्स से सम्मानित जीआई का उद्देश्य अपने सोच-विचार पूर्वक डिजाइन किए गए फर्नीचर से घरों और ऑफिसेज के स्पेस को सौंदर्य, कार्यक्षमता और तकनीक के बेहतरीन उदाहरणों से भरना है। उत्कृष्टता के निरंतर प्रयास सहित हेल्थ और एर्गोनॉमिक्स पर विशेष ध्यान देने के साथ, जीआई के उत्पाद पोर्टफोलियो में कार्यालय, घर और अन्य विशेष अनुप्रयोगों की विस्तृत रेंज शामिल हैं।

आज, हम ऑफिस स्पेस, घरों, शैक्षणिक संस्थानों, स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रयोगशालाओं और अन्य के लिए फर्नीचर डिजाइन और निर्माण करते हैं। फर्नीचर के साथ-साथ हम ऑडियो विजुअल और 360 डिग्री टर्नकी समाधान प्रदान करते हैं। हमारी प्रत्येक उत्पाद श्रृंखला अच्छी तरह से डिजाइन किए गए, मजेदार और कार्यात्मक फर्नीचर समाधान प्रदान करते हुए आराम और खूबसूरती का दूसरा नाम बन गई है। संक्षेप में कहें, तो गोदरेज इंटीरियो सपनों के स्थान को जीवन में बदल देता है!

गोदरेज इंटीरियो के पास मुंबई, खालापुर, हरिद्वार, शिरवल और भगवानपुर में स्थित 7 विनिर्माण सुविधाएं हैं। जीआई का शिरवल संयंत्र ग्रीन को प्लैटिनम प्रमाणित है, वहीं मुंबई संयंत्र, ग्रीन को गोल्ड सर्टिफाइड है। जीआई फर्नीचर श्रेणी में अपने उत्पादों के लिए व्यापक सस्टेनबिलिटी सर्टिफिकेशन के लिए मशहूर हैं।

पर्यावरण के लिए जीआई प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप कम पर्यावरण पदचिह्न वाले उत्पादों का निर्माण करते हैं। हमारे अग्रणी प्रयासों में पर्यावरण पर कम बोझ डालने वाले उत्पादों, पर्यावरण अनुकूल सामग्री का उपयोग और कम प्रदूषण और उपभोग होने वाली प्रक्रियाओं को स्थापित करना, पर्यावरण अनुकूल पैकेजिंग और परिवहन सुनिश्चित करना और अंततः प्रयुक्त फर्नीचर और स्क्रैप के पुनर्चक्रण-पुनः उपयोग की विस्तारित जिम्मेदारी शामिल करना शामिल है। इस तरह हम न केवल उत्पादों के निर्माण में पर्यावरण का ध्यान रखते हैं बल्कि ग्राहक सेवाओं में ग्रीन इंटीरियर्स और रीसाइक्लिंग जैसी सेवाएं भी शामिल हैं।

वर्तमान में 250 एक्सक्लूसिव शोरूम और 800 डीलरों के साथ 650 से अधिक शहरों में मौजूद जीआई गोदरेज और बॉयस मैन्यूफेक्चरिंग कंपनी लिमिटेड का सबसे बड़ा डिवीजन है, जो भारत के सबसे बड़े इंजीनियरिंग और ग्राहक उत्पाद समूहों में से एक गोदरेज समूह का हिस्सा है।

गोदरेज इंटीरियो ने अब तक बिजनेस एक्सीलेंस 2016 के लिए सीआईआई एक्जिम बैंक अवॉर्ड, सुपरब्रांड्स 2017-18, रीडर्स डायजेस्ट मोस्ट ट्रस्टेड ब्रांड 2018 गोल्ड (होम फर्नीचर और माॅड्यूलर किचन), टीआरए इंडियाज मोस्ट कंज्यूमर फोकस्ड ब्रांड 2019, ग्रीन को स्टार परफाॅर्मर अवार्ड 2019, सीआईआई नेशनल अवार्ड फाॅर एक्सीलैंस इन एनर्जी मैनेजमेंट 2018 में नेशनल एनर्जी लीडर अवार्ड जैसे प्रतिष्ठित सम्मान अपने नाम किए हैं।ends

Be the first to comment on "गोदरेज इंटीरियो ने विश्व पर्यावरण दिवस से पहले किया अपने दीर्घकालिक लक्ष्यों का खुलासा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*