गोदरेज एंड बॉयस ने जर्मन स्थित संयुक्त उद्यम भागीदार कबर सप्लाई चेन के साथ मिलकर अपने स्वचालित आपूर्ति श्रृंखला समाधानों को बढ़ाया, गोदरेज कबर ने अगले 5 वर्षों में 18% वृद्धि का लक्ष्य रखा

मुंबई, 5 अगस्त, 2022 (GNI): वैश्विक वेयरहाउस ऑटोमेशन बाजार वित्त वर्ष’25 तक बढ़कर 19.5 बिलियन डॉलर होने की उम्मीद है और महामारी ने इस खंड के महत्व को और रेखांकित किया है। इस बढ़ते बाजार की जरूरतें पूरी करने के लिए, गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी, गोदरेज एंड बॉयस और जर्मनी स्थित कबर सप्लाई चेन के बीच एक संयुक्त उद्यम ने अलग-अलग ऑटोमेशन समाधानों की पेशकश करके विभिन्न क्षेत्रों में इंट्रालॉजिस्टिक्स की भूमिका का बीड़ा उठाया है। गोदरेज कबर ने वित्त वर्ष 22 में ऑर्डर बुक के ऑर्डर लक्ष्य को पार कर लिया और वैश्विक खिलाड़ी कबर सप्लाई चेन के साथ अपने सफल गठबंधन के कारण अगले 5 वर्षों में व्यापार में 18% की वृद्धि का लक्ष्य रखा है।

महामारी के बाद से, उद्योग में स्वचालन को अपनाने की दिशा में बड़ा बदलाव आया है। आपूर्ति श्रृंखला स्वचालन में विकास इंजन के रूप में उभर रहे एशिया के अलावा, कबर सप्लाई चेन का इरादा अपनी भारतीय सहायक कंपनी, गोदरेज कबर के जरिए वित्त वर्ष’23 में भारत में निवेश बढ़ाने का है।

गोदरेज कबर सप्लाई चेन ने सरकार की मेक-इन-इंडिया नीतियों के प्रति अपने मजबूत सहयोग और प्रतिक्रिया के परिणामस्वरूप बढ़ी हुई बाजार हिस्सेदारी के साथ बाजार में वृद्धि हासिल की है। वित्त वर्ष 2025 तक लक्षित महत्वाकांक्षी बाजार हिस्सेदारी 25% है। विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि, संगठित 3पीएल, फार्मा, खुदरा, ई-कॉमर्स और खाद्य सेवा व्यवसायों के विकास के साथ-साथ खपत पैटर्न में बदलाव के कारण, सरकार कोल्ड चेन और कोल्ड स्टोरेज संयंत्रों में निवेश कर रही है। इसे ध्यान में रखते हुए, गोदरेज कबर प्रमुख निजी खिलाड़ियों के साथ-साथ सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजनाओं के लिए स्वचालन उद्योग में थोक प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। गोदरेज एंड बॉयस और कबर सप्लाई चेन ने भारत में ऑटोमेटेड सॉल्यूशंस को इंजीनियर करने और एक आत्मनिर्भर इंट्रालॉजिस्टिक्स सेक्टर बनाने के लिए अपनी महत्वाकांक्षी योजना साझा की। यह व्यवसाय 4000 करोड़ के बाजार के आकार पर हावी है।

गोदरेज कबर के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट और बिजनेस हेड, सुनील डबराल ने कहा, “गोदरेज कबर एक सिस्टम इंटीग्रेटर है और स्टैकर क्रेन एवं शटल आधारित एएस/आरएस समाधानों सहित ऑटोमेशन समाधानों की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है जो आपको सभी पैलेटाइज्ड वस्तुओं के भंडारण को पूरी तरह से नियंत्रित करने देता है। मैनुअल हैंडलिंग, कन्वेयर, और रेल-निर्देशित वाहन प्रणालियों की आवश्यकता के बिना, जो गोदामों में दूर-दूर के स्थानों को भी जल्दी और कुशलता से जोड़ते हैं, ऑटोमोनस रोबोटिक्स आधारित समाधान और डब्ल्यूसीएस और डब्ल्यूएमएस जैसे आईटी समाधान इन प्रणालियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्रदान करने के लिए चलाते हैं। व्यापक प्रौद्योगिकियों और विशेषज्ञता की पेशकश करके, हमारा लक्ष्य भारत में सभी क्षेत्रों में आपूर्ति श्रृंखला की जटिलता पर विजय प्राप्त करना है।”

कबर सप्लाई चेन (एशिया) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी, विन थियानचाई ने कहा, “कबर इंट्रालॉजिस्टिक्स विकास के लिए स्थानीय और वैश्विक दोनों अनुमानों को आगे बढ़ाने का इरादा रखता है। गोदरेज एंड बॉयस के साथ हमारी साझेदारी हमें इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए मिलकर काम करने में सक्षम बनाएगी। हम एक सिस्टम इंटीग्रेटर के रूप में पहचाना जाना चाहते हैं जो स्वामित्व की न्यूनतम लागत पर वेयरहाउस प्रदर्शन में सुधार करके और गोदामों में कचरे व क्षति को कम करने में सक्षम करके टिकाऊ प्रौद्योगिकियों के साथ सामग्री प्रबंधन समाधान प्रदान करता है। हम आशा है कि गोदरेज कबर प्रभावी ढंग से हमारी व्यावसायिक महत्वाकांक्षाओं को हमारे ग्राहकों की सफलता में परिणित करेगा।” ends GNI SG

Be the first to comment on "गोदरेज एंड बॉयस ने जर्मन स्थित संयुक्त उद्यम भागीदार कबर सप्लाई चेन के साथ मिलकर अपने स्वचालित आपूर्ति श्रृंखला समाधानों को बढ़ाया, गोदरेज कबर ने अगले 5 वर्षों में 18% वृद्धि का लक्ष्य रखा"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*