गोदरेज लॉक्स ने पेश किया ‘माई होम सेफ्टी कोशिएंट’ – यह पहल देश भर के उपभोक्ताओं को अपने घर की सुरक्षा का आकलन करने में मदद करती है

Mr. Shyam Motwani, Business Head at Godrej Locks & Architectural Fittings and Systems

“54% उत्तरदाताओं के मन में घर की सुरक्षा से जुड़ी चिंता होती है”: गोदरेज लॉक्स का ‘सुरक्षित रहें, मुक्त रहें’ सर्वेक्षण

मुम्बई, 26 अक्टूबर 2023 (GNI): गोदरेज लॉक्स अपने वार्षिक अभियान ‘हर घर सुरक्षित’ के अंग के रूप में, 15 नवंबर को होम सेफ्टी डे (गृह सुरक्षा दिवस) के रूप में मनाती रही है। अपने सातवें साल के जश्न से पहले, ब्रांड ने पहली बार ‘माई होम सेफ्टी कोशिएंट’ का अनावरण किया – यह एक टेस्ट है, जिसमें उपभोक्ता एक त्वरित प्रश्नावली के माध्यम से अपने घर की सुरक्षा का आकलन कर सकते हैं।

‘हर घर सुरक्षित’ के तहत अपनी वार्षिक पहल के अंग के रूप में – गोदरेज लॉक्स ने पिछले साल ‘लिव सेफ, लिव फ्री प्रोग्राम’ नामक एक पहल की घोषणा की थी, जिसमें 52 सप्ताह के दौरान, देश भर के 52 स्थानों में मुफ्त घरेलू सुरक्षा आकलन कार्यक्रम आयोजित किए गए। यह पहल 17,500 से अधिक घरों तक पहुंच बनाने में कामयाब रही। इस कार्यक्रम से प्रेरित होकर, ब्रांड ने 2023 में, घरेलू सुरक्षा के मामले में उपभोक्ताओं के व्यवहार और डर को गहराई से समझने की योजना बनाई और इसलिए यह सर्वेक्षण शुरू किया गया। इस रिसर्च की रिपोर्ट की मुख्य बातों में से एक यह है कि आधे से अधिक उत्तरदाता (54%) अभी भी घरेलू सुरक्षा के बारे में चिंतित रहते हैं।

इस तरह की समझ ने एक नई अवधारणा, यानी होम सेफ्टी कोशिएंट, को पेश करने के लिए प्रेरित किया। इस साल ब्रांड द्वारा पेश किया गया, ‘माई होम सेफ्टी कोशिएंट’ एक ऐसा टेस्ट है जो डिज़ाइन की गई नई माइक्रोसाइट पर उपलब्ध है, जिसमें उपभोक्ता कुछ आसान सवालों के जवाब दे सकते हैं और साथ ही सिस्टम के ज़रिये आकलन किया जा सकता है कि उनके घर में कितना खतरा है। यह आकलन की शुरुआत भर है। सेफ्टी कोशिएंट आ जाने के बाद, उपभोक्ताओं के पास सुरक्षा विशेषज्ञों की एक टीम द्वारा मुफ्त अपने घरेलू सुरक्षा की जांच और गहन विश्लेषण कराने का विकल्प होता है। इसका उद्देश्य है, उपभोक्ताओं को सोचने के लिए प्रेरित करना और उन्हें अच्छे घरेलू सुरक्षा एवं लॉकिंग समाधानों में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करना।

“‘लिव सेफ, लिव फ्री’ सर्वेक्षण से हमें जो शुरुआती जानकारियां मिलीं, उनके हिसाब से, बेफिक्र जीवनशैली की बात हो, तो लोगों को झिझक महसूस होती है, खासकर त्योहारी मौसम के दौरान – जो आ ही गया है। यही वजह है कि ‘माई होम सेफ्टी कोशिएंट’ महत्वपूर्ण है। एक ब्रांड के रूप में हमने हमेशा अपने उपभोक्ताओं को घरेलू सुरक्षा मूल्यांकन में मदद की है और घर के लिए उचित तरीके के लॉकिंग समाधान की आवश्यकता का प्रचार किया है। यह सरल टेस्ट उपभोक्ताओं को खुद इसका आकलन करने में मदद करेगा। यहां यह समझें कि होम सेफ्टी कोशिएंट क्या है और आपके घर में कहां सुरक्षा बढ़ाने की ज़रूरत है और फिर यदि ज़रूरी हो, तो आपके पास गहन विश्लेषण के लिए विशेषज्ञों को बुलाने का विकल्प भी है।

‘होम सेफ्टी कोशिएंट’ को हमारे सर्वेक्षण के निष्कर्षों के आधार पर लॉन्च किया गया है, जो कई लोगों के जीवन में घरेलू सुरक्षा की चिंता के असर को स्पष्ट करता है। लगभग 44% उत्तरदाताओं ने कहा कि घर पर न होने की स्थिति में चोरी और सेंधमारी होने की चिंता के कारण उन्होंने डिनर या सामाजिक समारोहों में जाना छोड़ दिया है। इसके अलावाइस सर्वेक्षण में शामिल 32% लोगों ने खुलासा किया कि घर की सुरक्षा की बात उनके दिमाग में हमेशा बनी रहती है। साथ हीहर पांच में से एक व्यक्ति (22%) के लिएघर से दूर त्योहार मनाने की योजना बनाते समय या रिश्तेदारों से मिलने जाते समय सुरक्षा बड़ी चिंता का विषय बन जाती है।

गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स के बिजनेस हेड श्री श्याम मोटवानी ने कहा, “त्योहारी सीजन के दौरान अपराध की दर में बढ़ोतरी होने के मद्देनज़र घरेलू सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देना ज़रूरी बन जाता है। हालांकि बाज़ार में बहुत से टेक्नोलॉजी आधारित समाधान हैं, हमारा सर्वेक्षण इन नवाचारों के बारे में जागरूकता और कार्यान्वयन में पर्याप्त असमानता को प्रकाश में लाता है। हमारे सर्वेक्षण और उपभोक्ताओं के लिए हर साल चलाई जाने वाली विभिन्न पहलों का मुख्य उद्देश्य है, सुरक्षित रहने तथा चिंता मुक्त रहने के लिए सुरक्षा और सुविधा बढ़ाने की ज़रूरत पर ज़ोर देना।”

गोदरेज लॉक्स एंड आर्किटेक्चरल फिटिंग्स एंड सिस्टम्स (जीएलएएफएस), गोदरेज समूह की प्रमुख कंपनी गोदरेज एंड बॉयस की इकाई है। यह भारत के सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडों में से एक है और अग्रणी उद्यम है, जो अपनी स्थापना से समय से ही उपभोक्ताओं के बीच घरेलू सुरक्षा की संस्कृति को बढ़ावा दे रहा है। गोदरेज लॉक्स ने घरेलू सुरक्षा प्रौद्योगिकी को अपग्रेड करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित एक राष्ट्रव्यापी पहल, ‘होम सेफ्टी डे’ की परिकल्पना और शुरुआत की थी। इसे 6 साल से अधिक समय से चल रहे एक अभियान – ‘हर घर सुरक्षित’ के तहत पेश किया गया था।

इस साल ‘होम सेफ्टी डे’ की सातवीं वर्षगांठ है और यह एक महत्वपूर्ण अवसर है, जो त्योहारी मौसम के साथ आता है। इसलिए, ब्रांड घर की सुरक्षा के मूल विचार को ध्यान में रखते हुए, उपभोक्ताओं को घर की सुरक्षा की चिंता से मुक्त करने और त्योहारी मौसम के सामाजिक पहलुओं का आनंद लेने के साथ-साथ चोरी और सेंधमारी के जोखिमों से खुद को बचाने के लिए प्रोत्साहित करता है। ends GNI

Be the first to comment on "गोदरेज लॉक्स ने पेश किया ‘माई होम सेफ्टी कोशिएंट’ – यह पहल देश भर के उपभोक्ताओं को अपने घर की सुरक्षा का आकलन करने में मदद करती है"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*