#ThisHappened2020: भारत ने ट्विटर पर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बड़ा वर्चुअल काउच पाया

·       विराट कोहली (@imVkohli) भारत में 2020 में ट्विटर पर सबसे अधिक छाए रहने वाले पुरुष एथलीट थे, वहीं गीता फोगाट (@geeta_phogat) सबसे अधिक छाई रहने वालीं महिला एथलीट बनीं।

·       भारत में इस साल क्रिकेट के अलावा फुटबॉल, बास्केटबॉल और एफ 1 रेसिंग के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए।

·       वैश्विक टीम की श्रेणी में मैनचेस्टर यूनाइटेड (@ManUtd)  को लेकर सबसे अधिक ट्वीट किए गए और उसने चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया है। वैश्विक व्यक्तित्व के संदर्भ में क्रिस्टियानो रोनाल्डो (@Cristiano) पर भारत में सबसे अधिक ट्वीट किया गया था।

भारत, दिसंबर, 2020 (GNI): भले ही 2020 कोई अन्य वर्ष की तरह नहीं रहा है, भले ही हर कोई घर में बंद रहकर सुरक्षित रहा, लेकिन ट्विटर पर खेल प्रेमियों की भावना जीवित थी। लोग अपने देखने के अनुभव को बढ़ाने और खेल से अधिक जुड़े हुए महसूस करने के लिए समय रेखा में बंध गए। प्रशंसक और एथलीट स्टेडियम से दूर रहे और ट्विटर का उपयोग एक-दूसरे के साथ जुड़े रहने, फिटनेस दिनचर्या, डीआईवाय गतिविधियों को साझा करने और ट्विटर प्रश्न एंड उत्तर के माध्यम से बातचीत करने के लिए किया।

यहां 2020 के शीर्ष स्पोर्ट्स ट्वीट्स पर एक नज़र है, जिसने भारतीयों के साथ रिश्ता बनाया और इस साल सबसे अधिक रीट्वीट और लाइक किए गए ट्वीट्स बन गए।

#ThisHappened 2020 के टॉप स्पोर्ट्स ट्वीट्स

*कार्यप्रणाली: भारत में ट्विटर खातों द्वारा 1 जनवरी से 15 नवंबर, 2020 के बीच कुल रिट्वीट / लाइक के आधार पर पहचान की गई।

भारतीय खेल में सर्वाधिक रीट्वीट ट्वीट किए गए: एमएस धोनी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पत्र के लिए सराहना की।

एम्‍बेड किए जाने योग्‍य ट्वीट लिंक  : https://twitter.com/msdhoni/status/1296362680580636672

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एम. एस धोनी (@msdhoni) ने ट्विटर पर प्रधानमंत्री मोदी के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। उन्हें भेजे गए एक पत्र के लिए प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया। इस पत्र में पीएम ने भारत में क्रिकेट में उनके गहरे योगदान को स्वीकार किया था। यह ट्वीट एक एथलीट द्वारा किए गए ट्विट को सबसे ज्यादा रीट्वीट किया जाने वाला ट्वीट बन गया और देश भर में अनुमोदन की जबरदस्त गर्जना के साथ पूरा किया गया।

सबसे ज्यादा पसंद और दोहराए गए ट्वीट: विराट कोहली ने अनुष्का शर्मा की गर्भावस्था के बारे में ट्वीट किया, उन्होंने अरबों के साथ अपना आनंद और खुशी साझा की।

एम्‍बेड किए जाने योग्‍य ट्वीट लिंक : https://twitter.com/imVkohli/status/1298856026544906240

अनुष्का शर्मा की गर्भावस्था की घोषणा करने वाला विराट कोहली (@imVkohli) का ट्वीट ‘मोस्ट लाइक और 2020 का रीट्वीट होने वाला ट्वीट’ बन गया क्योंकि भारत के लोगों ने युगल के साथ अपने प्यार और शुभकामनाओं को साझा किया।

#ThisHappened: सबसे ज्यादा ट्वीट किए जाने वाले स्पोर्ट्स हैशटैग्स:

  1. #IPL2020: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण में ट्वीट्स के साथ ट्विटर का बहुत ही अधिक आकर्षण था क्योंकि टी-20 क्रिकेट टूर्नामेंट अपने तय समय से बहुत बाद में हुआ था। क्रिकेट प्रेमियों ने ट्विटर पर #IPL2020 को साल 2020 में सबसे अधिक ट्वीट किए गए हैशटैग के रूप में मनाया और एक-दूसरे के साथ जोड़ा।
  2. #WhistlePodu: एमएस धोनी (@msdhoni) की अगुवाई वाली टीम चेन्नई सुपर किंग्स (@ChennaiIPL#IPL2020में टीम के बारे, ट्वीट हुए और वो सबसे ज्यादा ट्वीट होने वाली टीम बन गई, और बाद में उनकी टीम हैशटैग #WhistlePodu इस साल के खेल में दूसरा सबसे ज्यादा ट्वीट किया जाने वाला हैशटैग बन गया।

#TeamIndia: वर्ष की शुरुआत में, आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भारतीय महिला क्रिकेट टीम (@BCCIWomen) के शानदार प्रदर्शन ने उत्साहपूर्ण संवाद का माहौल बनाया और मैदान पर और उससे दूर अच्छे पलों का उत्पन्न किया।

#ThisHappened: 2020 में सबसे अधिक उल्लेखनीय भारतीय एथलीट

ट्विटर पर भारतीय एथलीटों के बारे में सबसे अधिक ट्वीट क्रिकेटर के बारे में थे, टीम इंडिया के कप्तान, विराट कोहली (@imVkohli), इसके बाद दो अन्य क्रिकेट आइकन एमएस धोनी (@msdhoni) और रोहित शर्मा (@ImRo45) थे।

जबकि क्रिकेटर्स पुरुष चार्ट पर हावी थे, यह हमारी ओलंपियन स्टार थी जिसने 2020 में भारत में ट्विटर पर सबसे अधिक उल्लेखित महिला एथलीटों में शीर्ष स्थान बनाया। भारतीय पहलवान, जो टोक्यो ओलंपिक की दौड़ में हैं, गीता फोगाट (@geeta_phogat) यह महिला एथलीट थीं। इसके बाद ट्विटर पर भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु (@ Pvsindhu1) और साइना नेहवाल (@NSaina) जैसी अधिक भारतीय महिला एथलीट का नंबर आता है।

#ThisHappened: भारत में क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों के बारे में सबसे अधिक किए गए ट्वीट

भारत एक क्रिकेट राष्ट्र है, और ट्विटर वह जगह है जहां क्रिकेट एक्शन का खुलासा होता है – लेकिन कई अन्य खेल भी हैं जो भारतीय समयसीमा को भी पूरा करते हैं। भारत में क्रिकेट के बाद सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले खेलों में से एक फुटबॉल है, और इस तरह से इस साल ट्विटर पर खेल (क्रिकेट के अलावा) फुटबाल के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए। बास्केटबॉल (एनबीए) और एफ 1 रेसिंग अन्य दो खेल थे जिनकी चर्चा 2020 में भारतीय प्रशंसकों द्वारा सबसे अधिक की गई थी।

      1.  फ़ुटबॉल

      2.  बास्केटबॉल (एनबीए)

      3.  एफ1 रेसिंग

इस वर्ष भारत में वैश्विक खेल टीमों और वैश्विक एथलीटों के बारे में शीर्ष तीन सबसे अधिक ट्वीट की सूची इस प्रकार है:

#ThisHappened: भारत में वैश्विक खेल हस्तियों के बारे में सबसे अधिक ट्वीट किए गए।

  1. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (@Cristiano)
  2. डेविड वार्नर (@davidwarner31)
  3. एबी डिविलियर्स (@ABdeVilliers17)

#ThisHappened: सबसे अधिक वैश्विक टीमों के बारे में ट्वीट जो भारतीयों द्वारा किया गया।

  1. मैनचेस्टर यूनाइटेड (@ManUtd)
  2. एफ सी बार्सिलोना (@FCBarcelona)
  3. आर्सेनल (@Arsenal),ends

Be the first to comment on "#ThisHappened2020: भारत ने ट्विटर पर स्पोर्ट्स के लिए सबसे बड़ा वर्चुअल काउच पाया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*