एचडीएफसी एर्गो ने मोटर बीमा दावा निपटान के लिए एआई इनेबल्‍ड समाधान लागू किया

मुंबई, नवंबर 2, 2020 (GNI): भारत में निजी क्षेत्र की तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमा कंपनी, एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस ने मोटर बीमा संबंधी दावों  के निपटारे के लिए एआई टूल, आईडीईएएस (आइडियाज़/ इंटेलीजेंट डैमेज डिटेक्शन एस्टीमेशन ऐंड एसेसमेंट सॉल्‍यूशन) को लॉन्‍च करने की घोषणा की है। आइडियाज़ मॉड्यूल न्‍यूरल नेटवर्क इमेज प्रोसेसिंग और एनालिटिक्‍स, मशीन लर्निंग तथा प्राकृतिक भाषा का प्रयोग करता है। इससे वास्‍तविक समय में मोटर दावा निपटान में मदद के लिए सर्वेयर को नुकसान की फौरन पहचान करने और अनुमानित दावा राशि की गणना करने में सहयोग मिलता है। कंपनी के लिए डिजिटल निरीक्षण के साथ इस टूल के लॉन्‍च से सर्वेयरों, सहयोगी वर्कशॉप्स और ग्राहकों को वर्तमान वैश्विक महामारी के दौर में लाभ होगा।

एचडीएफसी एर्गो का सर्वेयर मोबाइल एप्लीकेशन e2e सर्वेयरों के लिए वर्ष 2017 में लॉन्‍च किया गया अपनी तरह का पहला मोबाइल एप्लीकेशन था। इस साधन से सर्वेयरों को पूरी तरह कागज़ रहित तरीके से मोबाइल फ़ोन के सहारे सम्पूर्ण मोटर की क्षति के दावों की प्रोसेसिंग में आसानी होती है। आइडियाज़ मॉड्यूल को – जो पिछले 2 वर्षों से 3,00,000 से अधिक इमेज के प्रयोग द्वारा प्रशिक्षित है और वाहन के मेक और मॉडल के प्रति संशयवादी है – सर्वेयर मोबाइल ऐप में एकीकृत किया गया है। एचडीएफसी एर्गो मोटर दावा की जटिल प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए विविध टेक्‍नोलॉजीज के सुनियोजित और व्‍यवस्थित ढंग से कार्यान्वयन की दिशा में बढ़ रहा है। आइडियाज़ के लागू होने से सर्वेयर की कार्यकुशलता बढ़ेगी और क्षति का आकलन करने में वर्कशॉप्स को सुविधा होगी। साथ ही, आखिरकार अंतिम ग्राहकों को लाभ देने के लिए क्‍लेम प्रोसेस करने में भी तेजी आयेगी।

इस लॉन्‍च के बारे में एचडीएफसी एर्गो जनरल इंश्योरेंस के प्रेसिडेंट-मोटर बिजनेस, श्री पार्थनील घोष ने कहा कि, “ग्राहक और साझीदार हमारे लिए सबसे अधिक महत्‍वपूर्ण हैं। इसलिए हम नई टेक्‍नोलॉजीज और नए-नए तरीकों को खोजने में अपने प्रयास कर रहे हैं। इससे हम तीव्र एवं कुशल दावा निपटान के लिए अपनी प्रक्रियाओं को आसान बना सकते हैं। हमने व्यापक परीक्षण के बाद और श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टेक्‍नोलॉजी का लाभ लेकर दावा निपटान की सबसे जटिल प्रक्रिया में से एक में एआई का प्रयोग लागू किया है। फिलहाल, हमारी लगभग 75% भौतिक जाँच आइडियाज़ टूल के माध्यम से हो रही है और इस विधि से हम भरोसेमंद शुद्धता स्तर के साथ 20,000 से अधिक मोटर दावों को प्रोसेस कर चुके हैं। हम बीमा उद्योग में दावा निपटान के तरीकों में और बदलाव की आशा रखते हैं और ग्राहकों की संतुष्टि को आनंददायक बनाने के लिए बहुत जल्द तत्काल दावा निपटान की दिशा में आगे बढ़ेंगे।”

आइडियाज़ को सर्वेयर के निरीक्षण कार्य प्रणाली में बड़ी ही सहजता से एकीकृत और क्रियान्वित किया गया है, जिससे कि वे वाहन का फोटो क्लिक करने भर से क्षति का स्वतः आकलन (ऑटो एस्‍टीमेशन) प्राप्त कर सकते हैं। बाकी काम आइडियाज़ मॉड्यूल कर देता है। इसकी सम्पूर्ण प्रक्रिया 3 प्रमुख प्रकार्यों के अंतर्गत होती है – एआई समर्थित इंटेलीजेंट रेट मास्टर्स का प्रयोग करके पढ़ा जाता है यानी रीड (वाहन का नंबर, मेक और मॉडल), पता लगाया जाता है (वाहन के सभी पार्ट्स, क्षतिग्रस्त पार्ट्स, क्षतिग्रस्त पार्ट्स की गंभीरता) और क्षति तथा गंभीरता की पहचान के आधार पर दावा राशि का स्वतः आकलन/अनुमान। आइडियाज़ मॉड्यूल धोखाधड़ी वाले दावों का जोखिम भी कम करता है। 

प्रक्रिया की कार्यकुशलता और ग्राहक संतुष्टि के लिए नए तथा अभिनव समाधानों और सेवाओं में निवेश अनिवार्य है। इससे दावा निपटान सुविधाजनक तथा आसान हो जाता है। एचडीएफसी एर्गो ग्राहकों को मोटर बीमा लेने को प्रोत्साहित करते हुए भारत में बीमा का अनुपात और अधिक बढ़ाने के उद्देश्य से अपने सहयोगियों और ग्राहकों के लिए नए एवं खोजपरक समाधानों तथा सेवाओं का लगातार मूल्यांकन करता है।  एचडीएफसी एर्गो ने ग्राहकों के पूरे जीवन चक्र में विभिन्न आरपीए के साथ एमएल, एनएलपी, टेक्स्ट एआई, वॉइस एआई और इमेज एआई सहित एआई के विविध आयामों में लगातार विकास करना जारी रखा है। ends

Be the first to comment on "एचडीएफसी एर्गो ने मोटर बीमा दावा निपटान के लिए एआई इनेबल्‍ड समाधान लागू किया"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*