ऐक्सिस बैंक ने भारत में बायर की बेटर लाइफ फार्मिंग पहल से साझेदारी की ‘बेटर लाइफ फार्मिंग’ एक विश्वव्यापी बहु-हितधारक साझेदारी है जोकि विकासशील देशों में छोटे किसानों को स्थायी कृषि आय अर्जित करने में सहयोग करेग

§  भारत में इस साझेदारी में बायर, आईएफसी, नेटाफिम, यारा फ़र्टिलाइज़र्स, देहात, ऐग्रीबाज़ार, बिगबास्केट, टाटा ट्रस्ट्स और अब ऐक्सिस बैंक शामिल हैं

§  ऐक्सिस बैंक छोटे किसानों और ग्रामीण कृषक समुदाय को संपूर्ण और किफायती वित्तीय समाधान प्रदान करेगा

मुंबई, 25 सितम्बर, 2020 (GNI) : भारत का निजी क्षेत्र का तीसरा सबसे बड़ा बैंक, ऐक्सिस बैंक भारत में बायर के बेटर लाइफ फार्मिंग अभियान से जुड़ गया है। इस पहल का उद्देश्य छोटे किसानों और ग्रामीण कृषि समुदाय को बेहतर और संपूर्ण वित्तीय समाधान उपलब्ध कराना है। इस साझेदारी के माध्यम से ऐक्सिस बैंक सस्ते दर पर ऋण, जमा, निकासी, भुगतान आदि जैसे तरह-तरह के शुरू से लेकर अंत तक वित्तीय समाधान और सेवाओं की पेशकश करेगा। इन सेवाओं का डिजिटल वित्तीय समाधान और घर जाकर सेवा उपलब्ध कराना बैंक की पेशकशों का अभिन्न हिस्सा होगा ताकि सुविधाजनक और चिंतामुक्त लेन-देन सुनिश्चित की जा सके. इन सेवाओं को बायर के बेटर लाइफ फार्मिंग के केन्द्रों के माध्यम से प्रदान किया जाएगा, जिसका स्वामित्व और संचालन किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ), संघ, कृषि स्नातक या स्थानीय किसान/उद्यमी के हाथों में हो।

बेटर लाइफ फार्मिंग (बीएलएफ) एक विश्व्यापी, बहु-हितधारक गठबंधन है जो विकासशील देशों में छोटे किसानों की सहायता करने के लिए सम्पूर्ण कृषि मूल्य श्रृंखला में साझीदारों के साथ मिलकर काम करता है ताकि फसल की पैदावार और कृषि आय में वृद्धि हो सके। विश्व स्तर पर अप्रैल 2018 में आरम्भ किया गया बीएलएफ अलायंस के वैश्विक साझीदारों में शामिल हैं – बीजों, फसल की सुरक्षा और कृषि विज्ञान में अपनी विशेषज्ञता के साथ बायर; प्रभाव आंकलन के लिए विकास वित्त संस्थान, आईएफसी; और ड्रिप सिंचाई के लिए नेटाफिम। भारत में बीएलएफ अलायंस अतिरिक्त स्थानीय साझीदारों के साथ मिलकर काम करता है, जिनमें मृदा और पोषक प्रबंधन के लिए यारा फ़र्टिलाइज़र्स; खरीदार के रूप में देहात, ऐग्रीबाज़ार और बिग बास्केट;[1]  और ग्रामीण आजीविका में सुधार तथा आत्मनिर्भर कृषि-उद्यमिता के संरक्षण के लिए टाटा ट्रस्ट्स सम्मिलित हैं।

बीएलएफ ने गाँव-गाँव में समुदायों को खेती संबंधी सलाह देने के लिए छोटे-छोटे केन्द्रों की स्थापना की है। प्रत्येक बीएलएफ केंद्र में निकटवर्ती पाँच से छः गाँवों के 500 किसानों का समूह होता है। इन केन्द्रों पर कोई एक कृषि-उद्यमी छोटे किसानों को कृषि-इनपुट, फसल संबंधी परामर्श, सिंचाई की सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों और नयी प्रौद्योगिकियों का अभिगम प्रदान करता है। इन केन्द्रों द्वारा कृषि उत्पादों के एकत्रीकरण और विक्रय में भी सहयोग किया जाता है। साथ ही ये केंद्र फसल के पोषण विषयक, सूक्ष्म-सिंचाई प्रौद्योगिकियों, मल्चिंग, आदि उत्तम कृषि पद्धतियों की जानकारी साझा करने के लिए आदर्श खेतों का परिचालन करते हैं तथा बीजों एवं फसल रक्षक उत्पादों के सुरक्षित व्यवहार का प्रदर्शन करते हैं। इसके अलावा बीएलएफ ने स्थानीय रोजगार के अवसर उत्पन्न करने, किसानों की आय दोगुनी करने और ग्रामीण युवाओं को कृषि मूल्य श्रृंखला से जुड़ने में भी मदद की है। 

बायर क्रॉप साइंस लिमिटेड के एमडी एवं सीईओ तथा बायर की लघु किसान पहल के ग्लोबल लीड, डी नारायण ने कहा कि, “2018 में बेटर लाइफ फार्मिंग की शुरुआत के बाद से हमने उन विभिन्न कमियों की लगातार पहचान की है जिसका सामना छोटे किसान कर रहे हैं। साथ ही हम उनके लिए हमारी पेशकशों को सुदृढ़ करने वाले सहयोगियों को लेकर आए हैं। किफायती ऋण, किसान वित्तीयन और डिजिटल बैंकिंग समाधान ग्रामीण कृषक समुदायों के लिए उच्च प्राथमिकताओं में आते हैं। ऐक्सिस बैंक के साथ बायर की साझेदारी से अंतिम छोर तक संयोजन प्रदान करने में मदद मिलेगी। साथ ही ज्यादा समावेशी कृषि पारितंत्र का निर्माण होगा जिसमें छोटे किसानों की समस्त ज़रूरतों, जैसे की कृषि इनपुट, कृषि परामर्श, ज्ञान एवं क्षमता निर्माण, बाजार सम्बद्धता, और वित्तीय समाधानों का ख्याल एक ही छत के नीचे रखा जाएगा।”

इस साझेदारी पर ऐक्सिस बैंक के एमडी एवं सीईओ, अमिताभ चौधरी ने कहा कि, “ऐक्सिस बैंक ने ग्रामीण समुदायों और छोटे किसानों को समर्थ बनाने के लिए काफी निवेश किया है। इन उद्देश्यों को और मजबूती प्रदान करने के लिए ऐक्सिस बैंक ने इन समुदायों के सामने खड़ी विविध चुनौतियों को संबोधित करने में शक्ति संयोजित करने और मिलजुल कर काम करने के लिए बायर के साथ साझेदारी की है। हमने कृषक और ग्रामीण आबादी के लिए सभी वित्तीय समाधान मुहैया करने में निवेश किया है। ये समाधान ठोस डिजिटल और प्रौद्योगिकी क्षमताओं की बुनियाद पर तैयार किये गए हैं जो सुरक्षित वित्तीय उत्पाद और निर्बाध सेवाएँ प्रदान करते हैं। इस साझेदारी से कई लक्ष्य प्राप्त हुए हैं, जिनमें ग्रामीण उद्यमिता का प्रोत्साहन और ग्रामीण समुदाय के दरवाजे पर एक ही छत के नीचे सर्वांगीण वित्तीय समाधान सम्मिलित हैं।”

बीएलफ़ पहल के परिणामस्वरूप भारत में साल की पैदावार दोगुनी और सहभागी किसानों में कृषि आय तिगुनी हो गयी है। इससे बाजारस्थल में मूल्य पारदर्शिता आयी है, छोटे किसानों की सौदेबाजी की शक्ति बढ़ी है और अपना खुद का बेटर लाइफ फार्मिंग कलेंडर चलाने वाले ग्रामीण कृषि-उद्यमियों के समूह को प्रोत्साहन मिला है। बीएलएफ पहल इन कृषि-उद्यमियों को व्यावसायिक मालिक की तरह परिचालन करने में सहयोग कर रहा है और इस तरह उनकी बिक्री, आमदनी तथा लाभकारिता बढ़ा रहा है। अपने जेंडर-स्मार्ट दृष्टिकोण के माध्यम से बीएलएफ पहल ने महिला लघु किसानों को उत्पादनकर्ता और उद्यमियों के रूप में आर्थिक तथा सामाजिक रूप से सशक्त बनाते हुए मुख्यधारा के कृषि परिचालनों के साथ एकीकृत किया है।

अभी भारत में उत्तर प्रदेश, झारखण्ड तथा बिहार राज्यों में 150 से अधिक बेटर लाइफ फार्मिंग केंद्र काम कर रहे हैं। आगे इसे पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान तक विस्तारित करने की योजना है। बीएलएफ ने 2025 तक भारत में 2.5 मिलियन छोटे किसानों को आधुनिक कृषि-इनपुट सुलभ कराकर अधिकारसंपन्न करने और उनके जीवन स्तर उन्नत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन छोटे खेतिहर समुदायों को बागवानी, मक्का-जौ आदि और चावल की खेती में 5,000 कृषि-उद्यमियों द्वारा सहयोग किया जाएगा। ends

Be the first to comment on "ऐक्सिस बैंक ने भारत में बायर की बेटर लाइफ फार्मिंग पहल से साझेदारी की ‘बेटर लाइफ फार्मिंग’ एक विश्वव्यापी बहु-हितधारक साझेदारी है जोकि विकासशील देशों में छोटे किसानों को स्थायी कृषि आय अर्जित करने में सहयोग करेग"

Leave a comment

Your email address will not be published.


*